Ax+/URN0bKYQzZP4Oo66EypEV6M8gNhoWNw4HsDBo/2yNB6vIAjyBw== SukhwalSamajUdaipur: पशुपतिनाथ नेपाल एवं गंगासागर (भारत)की यात्रा

पशुपतिनाथ नेपाल एवं गंगासागर (भारत)की यात्रा

पशुपतिनाथ नेपाल एवं गंगासागर (भारत)की यात्रा - 

पशुपतिनाथ(Pashupatinath ) नेपाल - Samsung [CPS] IN

नेपाल में श्री पशुपतिनाथ का  शिव मंदिर काठमांडू में हैं यह एक विदेशी यात्रा हैं परन्तु विशा पासपोर्ट की जरुरत नहीं होती हैं। नेपाल बॉर्डर पर भी कोई पूछताछ नहीं होती हैं। भारत के अधिकतर लोग  पशुपतिनाथ के दर्शन हेतु ही नेपाल की विदेशी यात्रा करते ही। भारत से काठमांडू की दुरी बिहार राज्य के रक्सौल से 142 KM हैं। नेपाल में नेपाली बोली जाती हैं परन्तु दुकानदार हमारी बात समज जाते हैं। काठमांडू  रक्सौल से जाया जाता है।  रक्सौल में कोई हवाई अड़ा नहीं हैं। रक्सौल बस ,रेल या टैक्सी से पंहुचा जा सकता हैं।  पशुपतिनाथ का सुन्दर मंदिर नेपाल में भागमती नदी के किनारे बना हुआ हैं। यहाँ हमेशा तीर्थयात्रियो की भीड़ रहती हैं।यहाँ सभी धर्मो के लोग आते ही। जनकपुर नेपाल में हैं। पशुपतिनाथ को वर्ष में एक बार बुद्ध के रूप में सजाया जाता हैं। पकोड़ा शैली में बना हुआ हैं। काठमांडू बहुत सुन्दर तीर्थ स्थल हैं।नेपाल की कर्रंसी अलग है। हमारे 100 रूपये की कीमत 160 नेपाली  रूपया हैं। वहा के व्यापारी भारत की मुद्रा स्वीकार करते हैं। 
https://pashupatinathtemple.org/ 

गंगासागर(Gangasagar ) -

कोलकाता में जहा पवित्र गंगा नदी समुन्द्र में मिलती ही उस स्थान को गंगासागर कहते हैं। गंगा के उद्गम से यहाँ तक इसके किनारे कई तीर्थ स्थल बने हुए हैं जिसमे गंगासागर अंतिम हैं। कहा जाता है हैं की सब तीर्थ बार बार करो पर गंगासागर एक बार करो। यहाँ कपिलमुनि एवं गंगाजी की बहुत सुन्दर मंदिर बना हुआ हैं। हावड़ा(कोलकाता ) से बाबू घाट पहुंचना होता हैं। यह से गंगासागर धाम का रास्ता जाता हैं। हावड़ा से गंगासागर 114 KM दूर हैं। यहाँ मकर सक्रांति(14 जनवरी ) को भव्य मेले का लगता हैं। वैसे तो तीर्थयात्री वर्ष भर आते हैं परन्तु मकर सक्रांति को बहुत भीड़ रहती हैं।हावड़ा से  गंगासागर तक आने के लिए बस/टेक्सी ,जहाज ,जीप एवं ठेले (हाथगाड़ी ) इन सभी तरह के यातायात में यात्रा करनी होती हैं। मकर सक्रांति मेले में सरकार काफी व्यवस्था करती हैं। पुलिस एवं नौसेना सुरक्षा करती हैं। कोलकाता पश्चिम  बंगाल की राज्य की राजधानी हैं शहर में कालीमाताजी का मंदिर ,हावड़ा ब्रिज़ ,पार्क स्ट्रीट ,विक्टोरिया मेमोरियल ,ईडन गार्डन ,बिरला मंदिर प्रमुख पर्यटक स्थल हैं। यहाँ दुर्गा एवं लक्ष्मी पूजा प्रमुख त्यौहार हैं जो बड़े धूमधाम से मनाया जाता हैं।